11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200021 झील पर बनी बर्फ की होती है

1 अधिक ऊष्मीय चालकता, इससे और अधिक बर्फ बनने में सहायता मिलती है
2 बहुत कम ऊष्मीय चालकता और अधिक बर्फ बनने को रोकती है
3 इससे तेजी के साथ संवहन होता है और बर्फ बनने में मन्दन करती है
4 यह अच्छी उत्सर्जक है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

199996 निम्नलिखित में से किनकी ऊष्मा-चालकता में बायीं से दायीं ओर वृद्धि होती है

1 \(Al, Cu, Ag\)
2 \(Ag, Cu, Al\)
3 \(Cu, Ag, Al\)
4 \(Al, Ag, Cu\)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200062 वायु ऊष्मा की कुचालक अथवा अल्प चालक है, तो भी थर्मस फ्लास्क की दीवारों के बीच निर्वात् रखा जाता है, क्योंकि

1 थर्मस की दीवारों के बीच वायु भरना एक कठिन कार्य है
2 वायु का दाब अधिक होने से थर्मस फूट सकता है
3 वायु से संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण हो सकता है
4 वायु भरने से कोई लाभ नहीं मिलता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200063 द्रव की ऊष्मीय चालकता ज्ञात करने के लिये हम ऊपर का भाग गर्म और नीचे का भाग ठण्डा रखते हैं, जिससे

1 जिससे संवहन नहीं होता
2 विकिरण रोकने के लिये
3 नीचे की ओर ऊष्मा संचालन सरल रहता है
4 यह सरल और सुविधाजनक भी होता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200078 निर्वात में ऊष्मा संचरण की विधि होती है

1 चालन
2 संवहन
3 विकिरण
4 \((a)\) और \((b)\) दोनों
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200021 झील पर बनी बर्फ की होती है

1 अधिक ऊष्मीय चालकता, इससे और अधिक बर्फ बनने में सहायता मिलती है
2 बहुत कम ऊष्मीय चालकता और अधिक बर्फ बनने को रोकती है
3 इससे तेजी के साथ संवहन होता है और बर्फ बनने में मन्दन करती है
4 यह अच्छी उत्सर्जक है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

199996 निम्नलिखित में से किनकी ऊष्मा-चालकता में बायीं से दायीं ओर वृद्धि होती है

1 \(Al, Cu, Ag\)
2 \(Ag, Cu, Al\)
3 \(Cu, Ag, Al\)
4 \(Al, Ag, Cu\)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200062 वायु ऊष्मा की कुचालक अथवा अल्प चालक है, तो भी थर्मस फ्लास्क की दीवारों के बीच निर्वात् रखा जाता है, क्योंकि

1 थर्मस की दीवारों के बीच वायु भरना एक कठिन कार्य है
2 वायु का दाब अधिक होने से थर्मस फूट सकता है
3 वायु से संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण हो सकता है
4 वायु भरने से कोई लाभ नहीं मिलता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200063 द्रव की ऊष्मीय चालकता ज्ञात करने के लिये हम ऊपर का भाग गर्म और नीचे का भाग ठण्डा रखते हैं, जिससे

1 जिससे संवहन नहीं होता
2 विकिरण रोकने के लिये
3 नीचे की ओर ऊष्मा संचालन सरल रहता है
4 यह सरल और सुविधाजनक भी होता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200078 निर्वात में ऊष्मा संचरण की विधि होती है

1 चालन
2 संवहन
3 विकिरण
4 \((a)\) और \((b)\) दोनों
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200021 झील पर बनी बर्फ की होती है

1 अधिक ऊष्मीय चालकता, इससे और अधिक बर्फ बनने में सहायता मिलती है
2 बहुत कम ऊष्मीय चालकता और अधिक बर्फ बनने को रोकती है
3 इससे तेजी के साथ संवहन होता है और बर्फ बनने में मन्दन करती है
4 यह अच्छी उत्सर्जक है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

199996 निम्नलिखित में से किनकी ऊष्मा-चालकता में बायीं से दायीं ओर वृद्धि होती है

1 \(Al, Cu, Ag\)
2 \(Ag, Cu, Al\)
3 \(Cu, Ag, Al\)
4 \(Al, Ag, Cu\)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200062 वायु ऊष्मा की कुचालक अथवा अल्प चालक है, तो भी थर्मस फ्लास्क की दीवारों के बीच निर्वात् रखा जाता है, क्योंकि

1 थर्मस की दीवारों के बीच वायु भरना एक कठिन कार्य है
2 वायु का दाब अधिक होने से थर्मस फूट सकता है
3 वायु से संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण हो सकता है
4 वायु भरने से कोई लाभ नहीं मिलता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200063 द्रव की ऊष्मीय चालकता ज्ञात करने के लिये हम ऊपर का भाग गर्म और नीचे का भाग ठण्डा रखते हैं, जिससे

1 जिससे संवहन नहीं होता
2 विकिरण रोकने के लिये
3 नीचे की ओर ऊष्मा संचालन सरल रहता है
4 यह सरल और सुविधाजनक भी होता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200078 निर्वात में ऊष्मा संचरण की विधि होती है

1 चालन
2 संवहन
3 विकिरण
4 \((a)\) और \((b)\) दोनों
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200021 झील पर बनी बर्फ की होती है

1 अधिक ऊष्मीय चालकता, इससे और अधिक बर्फ बनने में सहायता मिलती है
2 बहुत कम ऊष्मीय चालकता और अधिक बर्फ बनने को रोकती है
3 इससे तेजी के साथ संवहन होता है और बर्फ बनने में मन्दन करती है
4 यह अच्छी उत्सर्जक है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

199996 निम्नलिखित में से किनकी ऊष्मा-चालकता में बायीं से दायीं ओर वृद्धि होती है

1 \(Al, Cu, Ag\)
2 \(Ag, Cu, Al\)
3 \(Cu, Ag, Al\)
4 \(Al, Ag, Cu\)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200062 वायु ऊष्मा की कुचालक अथवा अल्प चालक है, तो भी थर्मस फ्लास्क की दीवारों के बीच निर्वात् रखा जाता है, क्योंकि

1 थर्मस की दीवारों के बीच वायु भरना एक कठिन कार्य है
2 वायु का दाब अधिक होने से थर्मस फूट सकता है
3 वायु से संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण हो सकता है
4 वायु भरने से कोई लाभ नहीं मिलता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200063 द्रव की ऊष्मीय चालकता ज्ञात करने के लिये हम ऊपर का भाग गर्म और नीचे का भाग ठण्डा रखते हैं, जिससे

1 जिससे संवहन नहीं होता
2 विकिरण रोकने के लिये
3 नीचे की ओर ऊष्मा संचालन सरल रहता है
4 यह सरल और सुविधाजनक भी होता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200078 निर्वात में ऊष्मा संचरण की विधि होती है

1 चालन
2 संवहन
3 विकिरण
4 \((a)\) और \((b)\) दोनों
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200021 झील पर बनी बर्फ की होती है

1 अधिक ऊष्मीय चालकता, इससे और अधिक बर्फ बनने में सहायता मिलती है
2 बहुत कम ऊष्मीय चालकता और अधिक बर्फ बनने को रोकती है
3 इससे तेजी के साथ संवहन होता है और बर्फ बनने में मन्दन करती है
4 यह अच्छी उत्सर्जक है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

199996 निम्नलिखित में से किनकी ऊष्मा-चालकता में बायीं से दायीं ओर वृद्धि होती है

1 \(Al, Cu, Ag\)
2 \(Ag, Cu, Al\)
3 \(Cu, Ag, Al\)
4 \(Al, Ag, Cu\)
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200062 वायु ऊष्मा की कुचालक अथवा अल्प चालक है, तो भी थर्मस फ्लास्क की दीवारों के बीच निर्वात् रखा जाता है, क्योंकि

1 थर्मस की दीवारों के बीच वायु भरना एक कठिन कार्य है
2 वायु का दाब अधिक होने से थर्मस फूट सकता है
3 वायु से संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण हो सकता है
4 वायु भरने से कोई लाभ नहीं मिलता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200063 द्रव की ऊष्मीय चालकता ज्ञात करने के लिये हम ऊपर का भाग गर्म और नीचे का भाग ठण्डा रखते हैं, जिससे

1 जिससे संवहन नहीं होता
2 विकिरण रोकने के लिये
3 नीचे की ओर ऊष्मा संचालन सरल रहता है
4 यह सरल और सुविधाजनक भी होता है
11. TRANSIMISSION OF HEAT (HM)

200078 निर्वात में ऊष्मा संचरण की विधि होती है

1 चालन
2 संवहन
3 विकिरण
4 \((a)\) और \((b)\) दोनों